Fri. May 24th, 2024

टीम इंडिया ने वनडे वल्डज़् कप 2023 में अपने मिशन की शुरुआत जीत के साथ की है। भारत ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया।

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और भारत को 200 रन का टारगेट दिया। जवाब में टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। 2 रन पर ही रोहित शमाज़्, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर आउट हो गए।

इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने 165 रन की साझेदारी कर जीत पक्की कर दी। विराट ने 85 और राहुल ने 97 रन बनाए। राहुल ने सिक्स लगाकर भारत को 6 विकेट से जीत दिलाई। आगे भारत की जीत के 4 फैक्टर..

देखें भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच का स्कोरकाडज़्

  1. खराब शुरुआत के बाद कोहली और राहुल ने संभाला
    चेन्नई की पिच पर 200 रन के टारगेट को चेज करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने 2 रन पर ही 3 विकेट गंवा दिए। ओपनर ईशान किशन, रोहित शमाज़् और श्रेयस अय्यर खाता खोले बगैर आउट हुए। यहां से विराट कोहली और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए 215 बॉल पर 165 रन की पाटज़्नरशिप की। इस साझेदारी ने भारत की जीत पर मुहर लगा दी। राहुल नॉटआउट रहे।
  2. लोकेश राहुल की 16वीं फिफ्टी
    अय्यर के आउट होने के बाद उतरे केएल राहुल ने 115 बॉल पर 97 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी में इस विकेटकीपर बैटर ने 8 चौके और 2 छक्के लगाए। स्ट्राइक रेट 84.34 रहा।
  3. वर्ल्ड कप में कोहली की 7वीं फिफ्टी
    नंबर-3 पर खेलने उतरे विराट कोहली ने वर्ल्ड कप में 7वीं फिफ्टी जमाई। यह उनके वनडे करियर की 67वीं हाफ सेंचुरी थी। कोहली ने 116 बॉल पर 73.28 के स्ट्राइक रेट से 85 रन बनाए। उनकी इस पारी में 6 चौके शामिल रहे।
  4. स्पिनर्स ने ऑस्ट्रेलियाई बैटर्स को बैकफुट पर धकेला
    चेन्नई की विकेट पर भारतीय स्पिनर्स ने कमाल की गेंदबाजी की। रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन ने 6 ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। जडेजा ने तीन विकेट लिए। कुलदीप को 2 और अश्विन को 1 विकेट मिला।

पावरप्ले- रोहित, ईशान और अय्यर शून्य पर आउट
200 रन का टारगेट चेज करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। टीम ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 27 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर खाता तक नहीं खोल सके।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: ईशान किशन – 0 रन : पहले ओवर की चौथी गेंद पर स्टार्क ने ग्रीन के हाथों कैच कराया। स्टार्क की बेहद बाहर जाती बॉल को किशन ड्राइव के लिए चेज करने गए। बल्ले का मोटा किनारा लगा और स्लिप में खड़े कैमरन ग्रीन ने आसान कैच किया।
दूसरा: रोहित शर्मा – 0 रन : दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर हेजलवुड ने LBW किया। हेजलवुड की इनस्विंगर तेजी से अंदर आई और रोहित के पैड्स पर लगी।
तीसरा: श्रेयस अय्यर – 0 रन : दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर हेजलवुड ने वॉर्नर के हाथों कैच कराया। हेजलवुड की इस गुड लेंथ बॉल पर अय्यर ड्राइव खेलने गए, लेकिन शॉट जमीन पर नहीं रख सके। सीधा और आसान कैच शॉर्ट कवर पर खड़े वॉर्नर की हथेलियों में समा गया।
चौथा: विराट कोहली – 85 रन: 38वें ओवर की चौथी गेंद पर हेजलवुड ने लाबुशेन के हाथों कैच कराया। वो शॉर्ट बॉल को पुल करने गए, लेकिन इसे प्रॉपर टाइम नहीं कर सके। मिड-विकेट पर लाबुशेन ने आसान सा कैच लिया।
अब ऑस्ट्रेलियाई पारी…

ऑस्ट्रेलिया का बैटिंग ऑर्डर फ्लॉप
ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बैटिंग का फैसला किया। शुरुआत अच्छी नहीं रही और पहला विकेट जल्दी खो दिया। हालांकि, स्मिथ और वॉर्नर ने कुछ हद तक नुकसान की भरपाई की, लेकिन स्मिथ के आउट होने के बाद पारी बिखर गई और 49.3 ओवर में 199 रन पर टीम ऑलआउट हो गई।

जडेजा ने 3 विकेट झटके
भारत की तरफ रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव और रविचंद्रन अश्विन ने मिलकर 6 बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। रवींद्र जडेजा ने तीन, कुलदीप यादव और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट हासिल किए।रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज को 1-1 विकेट मिला।

वॉर्नर-स्मिथ से उम्मीद जगाई थी
5 रन पर मिचेल मार्श का विकेट गिरने के बाद डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 85 गेंद में 69 रन जोड़े। साझेदारी में वॉर्नर ने 36 (44) और स्मिथ ने 33 (41) रन बनाए। इस पार्टनरशिप को कुलदीप यादव ने वॉर्नर को आउट करके तोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *