Fri. May 24th, 2024

सी.ई.टी. परीक्षा ग्रुप-डी’ को लेकर मुख्य सचिव संजीव कौशल ने की वीडियो कॉन्फ्रेसिंग

बोले :- परीक्षा सम्पन्न करवाना एक महत्वपूर्ण विषय, सभी परीक्षा केन्द्रों में सुविधाएं उपलब्ध करवाना करें सुनिश्चित

21 व 22 अक्तूबर को परिक्षाओं को नकल रहित करवाने के लिए हुए पुख्ता प्रबंध

करनाल, 16 अक्तूबर (रोहित लामसर)। आगामी 21 व 22 अक्तूबर को होने वाली सामान्य पात्रता परीक्षा – ग्रुप ‘डी’ (सी.ई.टी.) को शांतिपूर्ण और नकल रहित सम्पन्न करवाने के लिए जिला में व्यापक प्रबंध किए गए हंै। यह परीक्षा प्रात: और सायं दो सत्रों में आयोजित होगी तथा इनमें करीब 89 हजार अभ्यर्थी बैठ सकेंगे। एक शिफ्ट में 22248 परिक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनके लिए जिला में 50 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हंै। सोमवार को मुख्य सचिव हरियाणा संजीव कौशल की अध्यक्षता में इस संबंध हुई एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में नोडल अधिकारी एवं घरौंडा की एसडीएम अदिति ने यह जानकारी दी। वीसी में उपायुक्त अनीश यादव चंडीगढ़ उपस्थित रहे तथा पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ऑनलाईन जुड़े हुए थे। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी मौजूद रहे।

नकल रहित होंगी परीक्षाएं:- वीसी में नोडल अधिकारी एवं घरौंडा की एसडीएम अदिति ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सीईटी गु्रप-डी की परीक्षा पूर्णत: नकल रहित हो, फिर भी यदि कोई परीक्षार्थी नकल कराता या करता पाया गया तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

परीक्षा केन्द्रों पर नकल को रोकने के लिए उडऩदस्तों की व्यवस्था:- नोडल अधिकारी ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल व अनुचित तरीकों की चेंकिंग के लिए एचसीएस स्तर के अधिकारियों के नेतृत्व में उडऩदस्ते तैनात रहेंगे। प्रत्येक अभ्यर्थी की परीक्षा केन्द्र में प्रवेश से पहले तलाशी ली जाएगी और सभी की वीडियोग्राफी रहेगी। अभ्यर्थी को अपने परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा से कम से कम एक घंटा पहले रिपोर्ट करनी होगी। इस दौरान वे अपने दस्तावेजों को भी चेक करा सकेगा। उन्होंने बताया कि एडमिट कार्ड को लेकर यदि कोई दिक्कत होगी तो उसे स्टैंडर्ड ओपरेटिंग प्रोसिजर के अनुसार दूर किया जाएगा।

अभ्यर्थियों के लिए बसों का प्रबंध :- नोडल अधिकारी ने बताया कि 21 व 22 अक्तूबर को दोनों दिन सीईटी के अभ्यर्थियों को रेलवे स्टेशन और पुराने व नये बस अड्डे से परीक्षा केन्द्र तक लाने-ले जाने के लिए शटल बसों की व्यवस्था रहेगी। दूसरी ओर करनाल से अन्य शहरों में सीईटी की परीक्षा के लिए जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए हरियाणा राज्य परिवहन की ओर से पूरी व्यवस्था कर ली गई है।

सुरक्षा के रहेंगे व्यापक इंतजाम:-वीसी में जिला पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 1, 8, 2 के अनुपात से पुलिस बल तैनात रहेगा। इसमें एक उप निरीक्षक/ सहायक उप निरीक्षक, 8 पुरूष सिपाही, 2 महिला सिपाही तैनात रहेंगे। जो वाहन प्रश्रपत्रों को परीक्षा केन्द्र तक पहुंचाएंगे, सुरक्षा की दृष्टि से उनके साथ भी पुलिस कर्मी की डयूटी रहेगी।

मुख्य सचिव ने दिए निर्देश:- वीसी में मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सभी उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों से कहा कि सीईटी की परीक्षा का आयोजन करवाना एक महत्वपूर्ण विषय है, इसमें सभी अधिकारी गंभीर होकर कार्य करें। किसी भी जगह से पेपर लीक और किसी भी परीक्षा केन्द्र से नकल करने जैसे अनुचित तरीके जैसी की घटनाएं नहीं होनी चाहिए। किसी भी तरह की शंका के समाधान के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अधिकारियों के साथ सम्पर्क किया जा सकता है। परीक्षा अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए जिला ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट कमेटी उचित प्रबंध करें, अर्थात किसी भी अभ्यर्थी को इसमें दिक्कत पेश नहीं आनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि यह परीक्षा पूर्णत: शांतिपूर्ण व नकल रहित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए ट्राई साईकिल की भी व्यवस्था की जाएगी। परीक्षा दिनों में धारा 144 लागू होनी चाहिए तथा फोटोस्टेट की दुकानें बंद होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *