Fri. May 24th, 2024

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से विनाटा एयरोमोबिलिटी के फाउंडर और सीईओ योगेश रामानाथन ने अंबाला में रिंग रोड के आसपास “हाईब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार” की फैक्ट्री स्थापित करने का प्रस्ताव रखते हुए मुलाकात की। दुबई से आए योगेश रामानाथन ने विज के समक्ष अंबाला में फैक्ट्री लगाने के प्रस्ताव पर विस्तृत चर्चा की।

उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा देश में हाइब्रिड इलेक्ट्रिक कार की दूसरी फैक्ट्री स्थापित की जानी है और वह चाहते हैं कि हरियाणा के अंबाला में यह स्थापित हो। गृह मंत्री ने CEO योगेश को आश्वस्त किया कि फैक्ट्री लगाने में हरियाणा सरकार की ओर से जो संभव सहायता होगी वह दी जाएगी।
गौरतलब है कि अंबाला में बहुत जल्द डोमेस्टिक एयरपोर्ट (सिविल एन्क्लेव) स्थापित होने वाला है और आगामी 15 अक्टूबर पहले नवरात्र पर डोमेस्टिक एयरपोर्ट के निर्माण कार्य का शिलान्यास समारोह है। एयर कनेक्टिविटी मिलने पर अब बड़ी कंपनियां अंबाला की ओर रुख कर रही हैं।
एयर एम्बुलेंस व अन्य ट्रांसपोर्टेशन में इस्तेमाल होगी
CEO योगेश ने बताया कि हाइब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार, उड़ने वाली कार है, जोकि सड़क पर गतिशीलता का भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों के रूप में आकार ले रही है। उड़ने वाली कारें दुनिया का भविष्य हैं और देश में भी इसकी शुरुआत हो चुकी है। फ्लाइंग कार निर्माण की फैक्ट्री चेन्नई में लगाई गई है, जोकि अभी आकार में छोटी है। मगर, कंपनी अंबाला में बड़ी फैक्ट्री लगाना चाहती है।

CEO के मुताबिक, फ्लाइंग कार का इस्तेमाल यात्रियों को ले जाने, एयर एम्बुलेंस और कारगो ट्रांसर्पोटेशन में भी किया जाएगा। यह कार जमीन पर भी चल सकेगी और आसमान में उड़ान भर सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *